2023 में pmkisan.gov.in पर पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच सूची

2023 में pmkisan.gov.in पर पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच सूची

यहां एक सरल लेख है जो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पीएम किसान सूची में अपना नाम और मोबाइल नंबर खोजकर अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने में मदद करता है।

पीएम किसान योजना पंजीकरण: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत पीएम श्री नरेंद्र मोदीगारू ने की थी।  पीएम किसान सम्मान निधि कृषि और किसान कल्याण विभाग है।  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNJ) सभी छोटे जमींदारों और सीमांत किसानों के लिए खुली है।  पीएम किसान योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है आप इस वेबसाइट के जरिए अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

पीएम किसान योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी। पीएम किसान योजना योजना में सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन किश्तों में 6000 रुपये सालाना मिलेंगे।  पीएम किसान योजना योजना में पंजीकृत किसान और जिनका आवेदन स्वीकृत हो गया है, उनके बैंक खाते में हर 4 महीने के लिए 2000 रुपये प्राप्त होंगे।  राज्य सरकार ने योजना के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान की और फिर राशि सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई।

यह लेख हमें पीएम किसान योजना, लाभार्थी की स्थिति की जांच कैसे करें, केवाईसी सत्यापन विवरण और अन्य जानकारी के बारे में सिखाएगा।

पीएम किसान 14वीं किश्त नवीनतम तिथि

जैसा कि पीएम किसान की 14वीं किस्त की तारीख कार्ड पर है और हर किसान पीएम किसान 14वीं किश्त की सटीक तारीख के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है। अभी तक भारत सरकार ने 14वीं किस्त के लिए सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि 14वीं किस्त बीच में जारी हो जाएगी।  मई और जून 2023। कुछ सरकारी अधिकारियों के अनुसार पीएम किसान 14वीं किस्त की संभावित तिथि मई 2023 का तीसरा सप्ताह है। इसलिए जिन किसानों को कार्यक्रम से लाभ हुआ है, उन्हें 2000 रुपये के 13 भुगतानों का इनाम मिला है, जिसे उनके खातों में जमा कर दिया गया है।  सरकार ने अभी तक पीएम किसान कार्यक्रम की 14वीं किस्त जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की है।  कृपया ध्यान दें कि केवल वे किसान ही इस भुगतान को प्राप्त करने के पात्र होंगे जिन्होंने कार्यक्रम की भागीदारी आवश्यकताओं का पालन किया है।  उन फ्रैमरों को पीएम किसान के लिए 14वीं किस्त नकद प्राप्त होगी, जिनकी केवाईसी स्थिति सत्यापित है।

पीएम प्रधानमंत्री किसान केवाईसी 14वीं किस्त के नियम

पीएम किसान लाभ प्राप्त करने के लिए विशिष्ट नियम और पात्रता मानदंड हैं और जो किसान पीएम प्रधानमंत्री किसान केवाईसी के लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, वे पीएम किसान 14वीं किस्त प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। सरकार पात्रता मानदंड का कड़ाई से पालन करती है।  और प्रत्येक किसान को 2000 रुपये की नकद किस्त हस्तांतरित करने से पहले सभी डेटा को क्रॉस सत्यापित करें। जो किसान पीएम किसान केवाईसी पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करते हैं, उनकी निम्नलिखित शर्तें हैं।

संस्थागत भू-स्वामी जो उत्पादक भी हैं, लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।

जो लोग लोकसभा सीनेट सदस्य हैं या थे, मंत्री/मंत्री राज्य मंत्री, या राज्य विधान सभा के सदस्य पात्र नहीं हैं।

राज्य विधान परिषदों के सदस्य, नगर निगमों के महापौर और जिला पंचायतों के अध्यक्ष जैसे संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्ति भी सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं हैं।

मंत्रालय, विभाग, कार्यालय, और वर्तमान या पूर्व विभागों और संबद्ध संगठनों के लिए कार्यरत अधिकारी भी लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

जिन व्यक्तियों को 10,000 रुपये या उससे अधिक मासिक पेंशन प्राप्त होती है, वे सम्मान निधि प्राप्त नहीं कर सकते हैं

पीएम किसान योजना योजना के लिए नए किसान का पंजीकरण कैसे करें?

कोई भी किसान जो पीएम किसान योजना में पंजीकरण कराना चाहता है, वह छोटा और सीमांत किसान होना चाहिए।  आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और उनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

रजिस्टर करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पेज खुलेगा, फिर फॉर्मर्स कार्नर में जाकर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

पीएम किसान योजना योजना के लिए नए किसान का पंजीकरण कैसे करें?

नया किसान पंजीकरण फॉर्म आपके मोबाइल नंबर, आधार नंबर और विवरण जैसे विवरणों को खोलेगा और पूरा करेगा।
अंत में, पृष्ठ पर प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर आपका पंजीकरण पूरा हो गया है।
आपके सफलतापूर्वक पंजीकृत होने के बाद, आपका आवेदन अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा

Updated: April 26, 2023 — 2:31 am
govtpakjobs.com © 2022